सरकार का बड़ा फैसला….भारत में TIKTOK और PUBG से लेकर 59 चीनी एप्स बैन हुए

New Delhi: भारत में सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले में भारत ने TIKTOK यूसी ब्राउजर समेत करीब 59 एप्स पर बैन लगा दिया है. इन एप्स में टिकटॉक, पबजी, यूसी ब्राउजर, शेयर इट और से लेकर करीब 59 एप्स पर बै’न लगाया है. बता दें कि  इन ची’नी एप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बै’न लगाया है.

यहां देखें बैन एप्स की लिस्ट

बता दें कि टिकटॉक. पबजी के अलावा हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बै’न कर दिया गया है. बायडू मैप, केवाई, डीयू बैटरी स्कैनर भी बै’न हो गया है.  बता दें कि भारत में इन एप्स को लेकर कई दिनों से बै’न होने की बात चल रही थी. जिसे लेकर अब सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया है.

बता दें कि ये फैसला गलवान घाटी में हमारे सैनिकों के साथ हुई चीनी सैनिकों से झ’ड़प के बाद लिया गया. जिसमें हमने करीब 20 सैनिक खो दिए थे. इस मामले के बाद से ही सरकार ने चीनी प्रोडक्ट्स पर बै’न लगाने की बात कही थी और पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर को लेकर पहले भी देशवासियों से मन की बात भी कही थी.

गलवान घाटी मामले के बाद से ही देश में चीनी सामानों का ब’हिष्कार शुरू हो चुका था और अब सरकार ने भी इसपर मुहर लगा दी. अब भारत में इन एप्स को यूज करने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस खबर के बाद से चीन को बहुत बड़ा झ’टका लगने वाला है. भारत में लाखों यूजर्स इन एप्स को इस्तेमाल करते थे. लेकिन अब इनपर बै’न लगा दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *