कोरोना संकट के दौरान ये भारतीय हुआ मालामाल, 100 अरबपतियों की लिस्ट में बनाई अपनी जगह

New Delhi: कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए सरकार को लॉकडाउन करना पड़ा। इस लॉकडाउन में कई बिजनेस ठप हो गए, कई लोगों की नौकरी छूट गई, वहीं कुछ लोगों के पास तो खाने के लिए पैसे तक नहीं बचे। पर एक भारतीय ऐसा है, जिसकी कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा बल्कि वो और अमीर हो गया।

इस म’हामारी के दौरान उसने खुद को 100 अरबपतियों की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया। अब आप इस भारतीय का नाम और उसके बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे। तो चलिए हम आपको उनका नाम बताते है। जिन्हें अपने आप को 100 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया, वो हैं ‘साइरस पूनावाला’….

साइरस पूनावाला को इस कोरोना काल में काफी फायदा हुआ है। उनकी कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वर्ल्ड की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी है। इसलिए साइरस पूनावाला को ‘वैक्सीन किंग’ भी कहा जाता है। इस कोरोना संकट में उन्होंने वैक्सीन के जरिए खूब कमाई की। उनकी कमाई का खुलासा हुरुन रिसर्च के एक रिपोर्ट में हुआ है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, साइरस पूनावाला पहले अरबपतियों की लिस्ट में 86वें नंबर पर थे और अब जोरदार छलांग मारते हुए 57 स्थान पर पहुंच गए है। इस कोरोना संकट के चार महीनों के दौरान उनकी नेटवर्थ में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। इस बढ़ोतरी की रफ्तार ने उन्हें वर्ल्ड लेवल पर पांचवें स्थान पर लाकर रख दिया है।

चलिए जानते है अब दुनिया के पांच अरबपतियों के नाम- पहले नंबर पर अमेजन के जेफ बेजोस, उनके बाद दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिलगेट्स, तीसरे नंबर पर एलवीएमएच के बर्नार्ड आरनॉल्ट, चौथे नंबर पर बर्कशायर हैथवे के वारेन बफेट, पांचवें नंबर पर फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *