हाथ में जूते और सिर पर बैग रखकर खाली पैर पार करता है कीचड़, तब स्कूल जाता है ये बच्चा

New Delhi: जीवन का उद्देश्य सिर्फ मेहनत करना होता है। अगर आप मेहनत करने पर विश्वास रखते हैं, तो सफलता आपके साथ हमेशा रहेगी। अगर मेहनत की शुरूआत बचपन से ही हो तो, बड़े होने तक कई तरह के अनुभव मिल जाते हैं।

सोशल मीडिया पर कुछ इन्हीं शब्दों को दर्शाती हुई एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। ये तस्वीर आपके दिल के छू जाएगी। इस फोटो को लोग जमकर शेयर कर रहे है।

दरअसल, ये फोटो आईपीएस पंकज नैन ने शेयर की है। दिल को छू लेने वाली ये फोटो कई एहसासों से जुड़ी हुई है। तस्वीर बेशक खामोश है, लेकिन कई बातों को बयां कर रही है। फोटो में नजर आ रहा है कि एक छोटा बच्चा यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल जा रहा है।

लेकिन उसके स्कूल जानने के रास्ते में कई मुश्किलें है। जिनसे ड’रकर ये बच्चा रुका नहीं, बल्कि उन मुश्किलों का समाधान निकाला और बड़ी ही हिम्मत के साथ आगे बढ़ा। फोटो में आपको की’चड़ से भरी गली नजर आ रही होगी। इस बच्चे को रोजाना इस गली को पार कर के ही स्कूल जाना पड़ता है।

ऐसे में ये बच्चा गली के बाहर ही अपने पैरों से जूते और मौजे उतार देता है और, सिर पर बैग रखकर, पैंट को घुटने तक मोड़कर तब इस कीचड़ भरी गली को पार करता है। इस फोटो को शेयर करते हुए आईपीएस पकंज नैन ने बेहद शानदार शब्द कैप्शन में लिखे है। उन्होंने कैप्शन में लिखा- ‘बेहतर दिनों के लिए हमेशा बुरे दिनों से लड़ना पड़ता है।’ ये फोटो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *