डेयरी फार्म का निरीक्षण कर रहे गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, गौमाता को प्रणाम कर सिर पर फेरा हाथ

New Delhi: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर की तरह ही बेहद सादगी भरा जीवन जीते हैं. अपने काम को लेकर प्रमोद सावंत बेहद एक्टिव है. वह खुद जाकर निरीक्षण करने में भरोसा करते हैं. उन्होंने अपने ऑफिशियर ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है.

गोवा के सीएम की ये तस्वीर गोमांचल डेयरी फार्म की है. जिसका निरीक्षण करने वह खुद गए. वहां उन्होंने गौमाता के प्रणाम किया और सिर पर हाथ फेरा. कहते हैं कि गौमाता के सिर पर हाथ फेरना अच्छा माना जाता है. यूजर्स भी इस तस्वीर को खूब पसंद कर रहे हैं.

भारत में गाय को माता का दर्जा प्राप्त है. गाय एकमात्र ऐसा पशु है जिसकी पूजा की जाती है. कई बड़े नेता अभिनेता खिलाड़ी गाय को पूजते हुए दिखाई दे चुके हैं.

धार्मिक ग्रंथों में लिखा है “गावो विश्वस्य मातर:” अर्थात गाय विश्व की माता है. गौ माता की रीढ़ की हड्डी में सूर्य नाड़ी एवं केतुनाड़ी साथ हुआ करती है, गौमाता जब धूप में निकलती है तो सूर्य का प्रकाश गौमाता की रीढ़ हड्डी पर पड़ने से घर्षण द्धारा केरोटिन नाम का पदार्थ बनता है जिसे स्वर्णक्षार कहते हैं.

यह पदार्थ नीचे आकर दूध में मिलकर उसे हल्का पीला बनाता है. इसी कारण गाय का दूध हल्का पीला नजर आता है. इसे पीने से बुद्धि का तीव्र विकास होता है. गौ के गोबर से लीपने पर स्थान पवित्र होता है. आज भी कई घरों में गाय की रोटी राखी जाती है. कई स्थानों पर संस्थाएं गौशाला बनाकर पुनीत कार्य कर रही है, जो कि प्रशंसनीय कार्य है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *