अयोध्या दौरे पर CM योगी, राम जन्मभूमि पहुंचकर किए रामलला के दर्शन..मंदिर निर्माण का लिया जायजा

New Delhi: सीएम योगी अयोध्या दौरे में हैं. अयोध्या पहुंचकर उन्होंने राम लला के दर्शन किए. मंदिर के निर्माण कार्यों का भी जायजा लिया. मुख्यमंत्री अयोध्या के विभिन्न हिस्सों में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति का मुआयना कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण के लिए निजी तौर पर 11 लाख रुपये का दान भी दिया है.

अधिकारियों के मुताबक कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन के बाद राम जन्मभूमि स्थल पर सीएम योगी का यह दूसरा दौरा है. इससे पहले सीएम 25 मार्च को यहां पहुंचे थे, तब रामलला की मूर्ति को नए अस्थायी स्थल पर स्थानांतरित किए जाना था.

स’र्किट हाउस में करीब एक घंटा की इस बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीधा मणिराम दास की छावनी का रुख किया. जहां पर उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से मंत्रणा की.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम जन्मभूमि परिसर में पौधरोपण किया.

खराब मौसम के बाद भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते 24 घंटों में चार जिलों का जायजा लिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में दर्शन-पूजन के साथ ही राम मंदिर के निर्माण कार्यों का जमीनी स्तर पर निरीक्षण करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ यहां पर आज बारिश की वजह से करीब एक घंटे 45 मिनट देरी से पहुंचे.

हिन्दुओं की मान्यता है कि श्री राम का जन्म अयोध्या में हुआ था और उनके जन्मस्थान पर एक भव्य मन्दिर विराजमान था जिसे मुगल आक्रमणकारी बाबर ने तो’ड़कर वहाँ एक मस्जिद बना दी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में इस स्थान को मुक्त करने एवं वहाँ एक नया मन्दिर बनाने के लिये एक लम्बा आन्दोलन चला. 6 दिसम्बर सन् 1992 को यह विवादित ढ़ां’चा गिरा दिया गया और वहाँ श्री राम का एक अस्थायी मन्दिर निर्मित कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *